STOCK MARKET UPDATE

Ticker

6/recent/ticker-posts

गौर वाणी रेडियो स्टेशन को मिली मंजूरी, पढ़ाई के साथ डॉ. गौर के जीवनवृत्त का होगा प्रसारण

डॉ. हरीसिंह गौर के नाम पर “गौर वाणी” रेडियो स्टेशन को भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण विभाग ने मान्यता दे दी है। इसका प्रसारण क्षेत्र विश्वविद्यालय से 10 किलोमीटर एरिया तक का रहेगा।

इसमें डॉ. गौर के जीवन से जुड़ी तमाम जानकारियों सहित पढ़ाई से लेकर विश्वविद्यालय से जुड़ी विभिन्न सूचनाओं को प्रसारित किया जाएगा। इसको लेकर 5 सालों से विश्वविद्यालय प्रशासन प्रयासरत था। अब लाइसेंस और फ्रीक्वेंसी मिलने की देर है। विवि स्थापना के 75वें वर्ष में यह रेडियो स्टेशन शुरू हो जाएगा। 18 जुलाई 2021 को विश्वविद्यालय का 75 वां स्थापना दिवस मनेगा।

इस उपलक्ष में गौर वाणी रेडियो स्टेशन से डॉ. गौर के जीवन और विवि की स्थापना से जुड़े विभिन्न कार्यक्रम विशेष तौर पर प्रसारित किए जाएंगे। विश्वविद्यालय प्रशासन ने इसको लेकर तैयारियां भी शुरू कर दी हैं। रेडियो स्टेशन को मान्यता मिलने की पुष्टि विवि के प्रभारी कुलसचिव संतोष सोहगौरा ने की है। पत्रकारिता विभाग के अध्यक्ष डॉ. ललित मोहन ने बताया कि तत्कालीन कुलपति प्रो. आरपी तिवारी के समय वर्ष-2015 में हमने इसका प्रस्ताव तैयार किया था।

विवि के पत्रकारिता विभाग में लगेगा टॉवर

रेडियो स्टेशन के लिए प्रस्ताव पत्रकारिता विभाग के नाम से ही दिया गया था। ताकि विवि के पत्रकारिता विभाग के विद्यार्थी रेडियो से जुड़ी विधा में और ज्यादा पारंगत हो सकें। ऐसे में इसका टॉवर भी पत्रकारिता विभाग के परिसर में ही लगेगा। इसमें मुख्य रूप से पढ़ाई, डॉ. गौर एवं विवि से जुड़ी सूचनाओं का प्रसारण तो होगा ही, साथ ही इंटरटेनमेंट, कृषि, खेल सहित विभिन्न क्षेत्रों से जुड़ी सूचनाओं को भी प्रसारित किया जाएगा।

हर स्कूल में डॉ. गौर के छाया चित्र भी भेजे जाएंगे

विश्वविद्यालय के 75वें स्थापना वर्ष के उपलक्ष्य में होने वाले आयोजनों की रूपरेखा को लेकर विवि परिवार सहित शहर के लोगों के साथ एक बैठक प्रभारी कुलपति प्रो. जेडी आही की अध्यक्षता में हुई थी। इसमें एक सुझाव यह भी आया कि डॉ. गौर के चित्र जिसमें उनका जन्म एवं पुण्यतिथि अंकित हो, उनका वितरण सभी स्कूलों में किया जाए।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
प्रतिकात्मक फोटो


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3g8WAYF December 02, 2020 at 05:35AM https://ift.tt/1PKwoAf

Post a Comment

0 Comments

Custom Real-Time Chart Widget

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

market stocks NSC