STOCK MARKET UPDATE

Ticker

6/recent/ticker-posts

न सड़क न सीवर, बिना डायवर्सन के काटी जा रहीं अवैध कॉलाेनियां

गोहद कस्बे में एवं गोहद चौराहा क्षेत्र में कॉलोनाइजर्स लगातार अवैध कॉलोनियां काटकर प्लाट बेच रहे हैं। लेकिन यहां प्लाट खरीदने वालों को मूलभूत सुविधाएं भी मुहैया नहीं कराई जा रही हैं। अवैध कॉलोनियों में न तो सीवर लाइन डाली गई है न सड़क और बिजली की व्यवस्था है।

इसके साथ ही जमीन का डायवर्सन भी नहीं कराया गया है। कॉलोनियों में गंदा पानी जमा हो रहा है। जिन लोगों ने मकान बना लिए वे अब मूलभूत सुविधाओं के लिए तरस रहे हैं।

जानकारी के अनुसार गोहद चौराहा के आसपास एवं गोहद रोड पर तीन साल पहले कुछ कॉलोनाइजरों ने प्लाट बेचे। इसमें खरीदारों को तमाम सुविधाएं देने का वादा किया गया। लेकिन तीन साल बाद भी न तो यहां सड़क बनी न सीवर लाइन डाली गई। ऐसे में प्लाट खरीदने वाले अब परेशान हो रहे हैं।

राजस्व विभाग ने बिना डायवर्सन के प्लाट बेचने पर रोक लगाई है लेकिन कॉलोनाइजर अधिकारियों से सांठगांठ कर आम लोगों को ठग रहे हैं। गोहद कस्बे के आसपास नई कॉलोनियां काटी गई हैं। इनमें ग्वालियर रोड स्थित साईंपुरम, छीमका रोड दुर्गा कॉलोनी, ओम विहार,गणेश कॉलोनी, धर्म नगर, स्टेशन रोड, ग्वालियर रोड पर किसानों की जमीन को कम दामों में लेकर कॉलोनियां बनाई लेकिन इनमें न तो पानी है न बिजली और नालियां बनाई।

ऐसे में यहां प्लाट लेने वाले लोग ठगा महसूस कर रहे हैं। लेकिन अवैध कॉलोनाइजर लोगों को लालच देकर यहां प्लाट बेच रहे हैं। छीमका रोड पर प्लाट लेने वाले रामकिशोर कहते हैं कि कॉलोनाइजर ने तीन साल बाद भी सड़क नहीं डलवाई जिससे भारी परेशानी आ रही है। बताया जाता है कि जिन किसानों की आसपास जमीन है वे अवैध कॉलोनाइजरों के साथ मिलकर जमीन की प्लाटिंग कर रहे हैं। जबकि बिना डायवर्सन के जमीन की प्लाटिंग नहीं की जा सकती।

प्लाट खरीदने के बाद पछता रहे
नियमानुसार जिस कॉलोनी का डायवर्सन नहीं है उसकी रजिस्ट्री नहीं होगी फिर भी उप पंजीयक कार्यालय में प्लाटों की रजिस्ट्री हो रही हैं। लोगों ने बताया कि इसमें अधिकारियों एवं भूमाफिया की मिली भगत चल रही है। अर्जुन सिंह, रामपाल सिंह ने बताया कि प्लाट खरीदते समय कहा गया था कि कॉलोनी में सीवर की नालियां, सड़क, बिजली की सुविधा दी जाएगी लेकिन प्लाट लेने के चार साल बाद भी न तो सड़क बनी न नालियों का निर्माण कराया गया। अब हम प्लाट लेकर पछता रहे हैं।

नपा की अनुमति के बिना काटी कॉलोनियां
अवैध कॉलोनियों में जल निकासी की व्यवस्था न होने से गंदा पानी जमा हो रहा है जिससे बीमारियां फैल रही हैं। गोहद नगर पालिका में कॉलोनियां काटने के लिए किसी कॉलोनाइजर ने लाइसेंस नहीं लिया है। कॉलोनाइजर एक्ट के अनुसार किसी भी जमीन मालिक ने नियम का पालन नहीं किया है। जबकि नगर पालिका की अनुमति के बिना नगरीय क्षेत्र में कॉलोनी नहीं काटी जा सकती। इसके साथ ही नपा प्रशासन के पास कॉलोनियों का रिकॉर्ड तक नहीं है। जिसके चलते नपा को हर साल लाखों रुपए के संपत्तिकर का नुकसान हो रहा है। फिर भी कार्रवाई नहीं हो रही।

जांच कराई जाएगी
^टीम गठित कर जांच कराई जाएगी कि कौनसी कॉलोनियां अवैध रूप से काटी गई हैं। इसके साथ ही बिना डायवर्सन के अवैध कॉलोनियां बनाने वालों पर भी जांच कराकर कार्रवाई की जाएगी।
शुभम शर्मा, एसडीएम, गोहद



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
No road nor sewer, illegal colonies being cut without diversion


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3osMh4i December 06, 2020 at 05:14AM https://ift.tt/1PKwoAf

Post a Comment

0 Comments

Custom Real-Time Chart Widget

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

market stocks NSC