STOCK MARKET UPDATE

Ticker

6/recent/ticker-posts

भड़काऊ बयानबाजी पर भोपाल स्पेशल कोर्ट से कांग्रेस विधायक मसूद के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी

इकबाल मैदान पर प्रदर्शन के मामले में भोपाल मध्य से कांग्रेस विधायक आरिफ मसूद के खिलाफ कोर्ट ने गिरफ्तारी वारंट जारी किया है। अब तक मामले में आरोपी बनाए गए छह लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है, जबकि मसूद की गिरफ्तारी होना बाकी है।

मंगलवार को राजधानी में सांसदों और विधायकों के मामले की सुनवाई कर रही विशेष अदालत के न्यायाधीश प्रवेन्द्र कुमार सिंह की अदालत में तलैया पुलिस की ओर से आरोपी आरिफ मसूद के खिलाफ धारा-82-83 (फरारी की उद्घोषणा) के संबंध में आवेदन पेश किया गया था। न्यायाधीश प्रवेन्द्र कुमार सिंह ने सुनवाई के बाद आरिफ मसूद के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी करने के आदेश दिए।

उल्लेखनीय है कि धार्मिक भावनाओं को भड़काने के मामले में आरोपी भोपाल मध्य से कांग्रेस विधायक आरिफ मसूद को अदालत ने 8 नवंबर को अग्रिम जमानत देने से इंकार कर दिया था। मामले की सुनवाई करते हुए विशेष न्यायाधीश ने अपराध की गंभीरता को देखते हुए मसूद की अग्रिम जमानत अर्जी नामंजूर की थी।

मसूद पर आरोप है कि उन्होंने इकबाल मैदान में हजारों की भीड़ इकट्ठा की और धार्मिक भावनाएं भड़काने वाला भाषण दिया। तलैया थाना प्रभारी डीपी सिंह ने बताया था कि मसूद और उनके समर्थकों के खिलाफ तलैया थाने में दो अलग-अलग मामले दर्ज हैं। इनमें से एक मामले में मसूद थाने से ही जमानत पर रिहा हो चुके हैं। दूसरे मामले में मसूद पर धार्मिक भावनाएं भड़काने की गैर जमानती धारा 153 में केस दर्ज है। सुनवाई में मसूद के वकील ने कहा था कि एक ही मामले में दो एफआईआर दर्ज नहीं हो सकतीं। पहली बार आरिफ मसूद और समर्थकों पर 29 अक्टूबर को तलैया पुलिस ने धारा 188, 269, 279 का अपराध दर्ज किया था, जिसमें आरोपी जमानत पर है।

जमानत नामंजूर करते हुए न्यायाधीश ने लिखा था -
विशेष न्यायाधीश प्रवेन्द्र कुमार सिंह ने लिखा कि केस डायरी से पता चलता है कि आरोपी आरिफ मसूद के नेतृत्व हजारों लोगों ने प्रदर्शन कर फ्रांस के राष्ट्रपति का पुतला दहन किया और उसी दौरान मसूद ने उन्मादी भाषण दिया। आरोपी ने कहा कि फ्रांस के राष्ट्रपति के कार्य को भारत में बैठी हिन्दूवादी सरकार सहमति दे रही हैं। मध्य प्रदेश में बैठी हिन्दूवादी सरकार मुस्लिम वर्ग के अपमान को शह दे रहीं है। हिन्दुस्तान की केंद्र व राज्य सरकार कान खोलकर सुन ले, यदि फ्रांस के इस कृत्य का विरोध नहीं किया गया, तो हिंदुस्तान में भी ईंट से ईंट बजा देंगे, जिससे हिंदू धर्म में आक्रोश है।

न्यायाधीश ने लिखा कि आरोपियों ने कलेक्टर की बिना अनुमति के प्रदर्शन कर रहे आरिफ मसूद और 2000 लोगों पर कोविड–19 के संक्रमण से बचाव में जारी गाइड लाइन के तहत जारी आदेशों का उल्लंघन किया। वहीं, दूसरा अपराध उन्मादी भाषण देकर दो संप्रदायों के मध्य आक्रोश पैदा किए जाने के संबंध में है। दोनों अपराध अलग-अलग हैं। आरोपी आरिफ मसूद द्वारा किए गए गंभीर कृत्य को देखते हुए उसे अग्रिम जमानत दिया जाना उचित नहीं है।

छह आरोपी गिरफ्तार हो चुके हैं
इधर, इस अपराध में विधायक समेत उसके छह समर्थकों पर धारा 153-ए के तहत एफआईआर दर्ज की गई थी। इसमें अब तक छह आरोपियों की गिरफ्तारी हो गई है।

गिरफ्तारी को लेकर भोपाल पुलिस सुस्त

राजधानी के इकबाल मैदान में बिना अनुमति दो हजार से ज्यादा लोगों को जमा किया और धार्मिक भावनाएं भड़काने को लेकर भाषण देने वाले विधायक आरिफ मसूद की गिरफ्तारी पुलिस नहीं कर पा रही है। पुलिस को विधायक की लोकेशन तक नहीं मालूम, जबकि छोटे-छोटे बदमाशों की गिरफ्तारी के लिए पुलिस उड़ीसा, बिहार, कर्नाटक जैसे राज्यों तक पहुंच कर उनकी गिरफ्तारी कर लेती है। इस मामले में विधायक आरिफ मसूद की गिरफ्तारी शेष है। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि उनकी गिरफ्तारी के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। जल्द ही पुलिस उनकी गिरफ्तारी कर लेगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
भोपाल मध्य कांग्रेस आरिफ मसूद के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया गया है।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3lDc1tO November 18, 2020 at 05:09AM https://ift.tt/1PKwoAf

Post a Comment

0 Comments

Custom Real-Time Chart Widget

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

market stocks NSC