STOCK MARKET UPDATE

Ticker

6/recent/ticker-posts

फाइबर से मुंह, बांस और कपड़े से बना रहे रावण के पुतले का धड़, सोमवार को मनेगा दशहरा

दशहरा उत्सव शहर में सोमवार को मनाया जाएगा। रात 8 से 10 बजे तक रावण दहन कार्यक्रम होंगे। अब तक चार स्थानों के लिए आवेदन मिलने पर रावण का पुतला जलाने की सशर्त अनुमति प्रशासन ने समितियों को दी है।
मां नवचंडी मेला मैदान पर इस बार 71 की बजाए 40 फीट ऊंचे रावण के पुतले का दहन किया जाएगा। इस पुतले का मुंह हर साल की तरह फाइबर, धड़ बांस और कपड़े से बनाया जा रहा है। इसी तरह एसएन कॉलेज मैदान पर गोलमाल बाबा उत्सव समिति 51 फीट, रामनगर में नवचेतना ग्रुप 25 फीट ऊंचे पुतले का दहन करेगा। आनंद नगर क्षेत्र से भी एक समिति ने पुतला दहन कार्यक्रम की अनुमति ली है। वहीं नेहरू स्कूल मैदान पर सिंधी समाज की समिति इस पर रावण का पुतला नहीं जलाएगी। समिति पहले ही कार्यक्रम नहीं करने का निर्णय ले चुकी हैं।

पुतले से 150 फीट दूरी पर टीन से बनाएंगे घेरा
मां नवचंडी मंदिर के महंत बाबा गंगाराम ने बताया कि इस बार पुतले की ऊंचाई 40 फीट रहेगी। मुंह फाइबर से बना रहे हैं। धड़ बांस और कपड़े से बनाया जाएगा। सुरक्षा की दृष्टि से पुतले से 150 फीट दूरी पर टीन से घेरा बनाया जाएगा। इसमें किसी भी व्यक्ति को प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। हरदा की आतिशबाजी नहीं होगी। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए कार्यक्रम में अतिथियों के बैठने के लिए कुर्सियां भी नहीं रखी जाएंगी।

ये रहेंगी शर्तें

सीसीटीवी कैमरा लगाएं और वीडियोग्राफी कराएं
कार्यक्रम के लिए प्रशासन ने 12 शर्तों पर समितियों को अनुमति दी है। इनमें सुरक्षा की दृष्टि से सीसीटीवी कैमरा लगाने और वीडियोग्राफी कर 48 घंटे में रिकार्डिंग जमा कराने की शर्त प्रमुख रूप से शामिल है। इसके अलावा रावण दहन स्थल पर मजबूत बैरिकेडिंग लगाने, डीजे साउंड प्रतिबंधित और स्पीकर का ही धीमी आवाज में उपयोग करने, ऊंचाई वाले पटाखे, चाइनीज पटाखे और उड़ने वाले पटाखों का प्रदर्शन नहीं करने, बिजली के लिए अस्थायी कनेक्शन लेने और किसी व्यक्ति के निजी जीवन पर किसी तरह की टिप्पणी नहीं करने की शर्त प्रमुख रूप से शामिल है।
चार स्थानों की अनुमति, सोशल डिस्टेंसिंग का करना होगा पालन
^अब तक चार स्थानों के लिए अनुमति जारी की गई है। कार्यक्रम में शामिल लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। मास्क लगाकर एक-दूसरे से दो गज की दूरी पर रहना होगा।
संजीव केशव पांडेय, एसडीएम



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Fuselage of Ravan's effigy made of fiber to mouth, bamboo and cloth, will be celebrated on Monday on Dussehra


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3dSqgI2 October 24, 2020 at 05:13AM https://ift.tt/1PKwoAf

Post a Comment

0 Comments

Custom Real-Time Chart Widget

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

market stocks NSC