STOCK MARKET UPDATE

Ticker

6/recent/ticker-posts

स्कूल-कॉलेजों ने दिया हो या न दिया हो, अच्छाइयों को नज़रअंदाज़ करना सिखाया है।

   

""प्रेमचंद मुझे दो आँखों से प्यार नहीं करते!" "क्यों लोग, आप पिछले कुछ दिनों से अपनी ही किताबों और पात्रों में लीन हो गए हैं"

 
यह है, लेकिन अगर कोई व्यक्ति सच बोलता है, अगर वह कड़वा शब्द बोलता है, तो अगर लेखक ने आईना भी पहना है, तो आप पचा नहीं पाएंगे। दूसरों की सच्चाई सुनने में मज़ा आता है, लेकिन अगर कोई लेखक आपके पात्रों पर ध्यान देता है, तो यह हद है, कलम का दुरुपयोग होता है। मेरा मानना ​​है कि बीसवीं सदी में ऐसी स्वीकृति मिलना मुश्किल से संभव है। भाई मंटो भी तुम्हें अपनी परछाई के इतने करीब नहीं लाए। दोस्तों और चाहने वालों, मैं पिछले कुछ दिनों से 'कर्मभूमि' पढ़ रहा था। हाँ प्रेमचंद जी ने यह उपन्यास लिखा था। ("यह लिखा है", यह कितना अजीब है, बल्कि अक्सर स्त्री में शक्तिशाली विचार लिखे जाते हैं)। यकीन मानिए मैंने इस ब्रैकेट में लिखा कुछ भी नहीं पढ़ा है, अंदाज़ा बस इतना ही है. धर्मनिरपेक्षता और लैंगिक समानता के लिए लिखा, थोड़ा वाह, और कुछ छोटे नोट्स के लिए। बुरा मत मानो, दुनिया यही करती है और मैं अभी एक जवान आदमी हूँ, मुझे अभी बहुत सारा पैसा और इतना सारा पैसा चाहिए। ये सिर्फ मेरे विचार नहीं हैं। मेरे कई शिक्षकों, रिश्तेदारों और दोस्तों के विचार समान होंगे और मैं उन्हें गलत नहीं मानता। भाई ने भी बहुत दुनिया देखी है। एक आदर्शवादी लेखक की बातों से ही दुनिया नहीं चल सकती और भाई की वेशभूषा इंसानों की परतें हैं, स्टाइल स्टेटमेंट जिसके बिना हम दुखी होते हैं लेकिन आमतौर पर उनकी आंखों को देखकर ही देखा जाता है। अब कुछ दिन पहले मेरे प्रिय मित्र तापस फकीरा के मोह से छूटते ही इस पर विचार कर रहे थे, कुछ बर्गर कोक और थोड़ी बियर ले लो, इन पंडित प्रेमचंद जी के मन में, बातो या कहानी में- वर्ण सरकारी शिक्षक की तरह डटे रहते हैं। उन्हें खुश नहीं देखा जाता और बुद्धिजीवियों को नहीं पता कि दुश्मन ने क्या रखा है। पंडित जी ने बचपन से ही सिखाया है कि यह सभी कर्मों का फल है और हां उन्होंने इतनी किताबें पढ़ी हैं, तो थोड़ा आराम करने के लिए दूसरों की तुलना में अधिक अधिकार है। अगर धनपत राय आज जिंदा होते तो आप भी फेसबुक पर लाइव आना पसंद करते। हाँ भाई मान्यता भी कुछ है, तेरे जमाने में थी या नहीं, पता नहीं। और थोड़ा चान-ओ-सुकुन किसे पसंद नहीं है - एक मखमली बिस्तर, एक ठंडी बोतल के लिए एक फ्रिज, एक विदेशी कुत्ता, एक धूप-कुशन और एक धूप धूप और ठंड से बचने के लिए एक छत। किताबें भी इतनी महँगी हैं कि कहाँ से मुफ्त में पढ़ें। कभी-कभी अच्छा खाना जिसका महीनों तक स्वाद नहीं आता, वह खाना भी जरूरी है। अब दुनिया इतनी बड़ी है, एक छोटा-सा विदेशी भी होना चाहिए। कलम भी अब सस्ता नहीं है, एक नवीनतम फोन जो तेज है और बस थोड़ा सा शौकिया सामान है। संपत्ति मिलने के बाद मैं वही सब करूंगा, भले ही आप मेरे साथ जुड़ने से पहले कुछ दान कर दें। फिर क्या दुनिया करोगे एक बार नाम रोशन हो जाए तो मैं कई अच्छे काम करूंगा।  


प्यार और स्नेह केवल दोस्तों और परिवार के साथ ही मिलता है, माना जाता है कि कुछ चेहरों के पीछे छुपकर वे भी इस रंगीन दुनिया में आ जाते हैं। इसे और अधिक सम्मानजनक बनाना एक मध्यम मध्यम वर्ग के लिए मुश्किल हो सकता है। अमीरों के लिए कायरता की भावना होती है और इसे कभी भी खरीदा जा सकता है। आदमी अमीर हो या गरीब, कुछ कामुक आंसू और भावनात्मक ऊर्जा अर्जित की जा सकती है। अब आप फिर से अपनी काल्पनिक कहानियों और अनुभवों का भाग्य खो देंगे, और फिर हमें एक कड़वा घूंट पीना होगा। ऊपर से तेरी कहानियाँ देखी हैं, जिनमें सारे ट्विस्ट, सारे सच, नंगी खड़ी हैं, लेकिन मेरी आँखों के सामने कच्चे तिल हैं, जहाँ मोड़ पर कुछ दिखाई नहीं देता। मुझे कैसे पता चलेगा कि मेरी खुशी क्या है? अब आपके दोनों पात्रों अमरकान्त और सुखदा का अंत अलग था लेकिन शुरुआत अलग थी, और उनका मानना ​​था कि उन्होंने पैसे का लालच छोड़ दिया है, लेकिन क्या उन्हें अपने बलिदान से सम्मान की उम्मीद नहीं थी? क्या मान-सम्मान की लालसा और धन की लालसा को अलग-अलग किया जा सकता है? यह सच है कि मैं आपसे यह नहीं पूछ सकता कि गरीब अपने लिए क्यों नहीं खड़े होंगे। लेकिन सभी बुद्धिजीवियों को सब कुछ त्यागने की जरूरत नहीं है या क्या आप मानते हैं कि ऐसे सभी बुद्धिजीवी अपनी कमजोरियों पर रोते रहेंगे? मेरे दर्जन भर दोस्त आईटी कंपनियां काम कर रही हैं। मैंने उन्हें कभी उदास नहीं देखा। हां, घर, ऑफिस या गर्लफ्रेंड के लिए दुख देखा है, लेकिन उस दुख के लिए लोग उनसे उस लड़ाई के लिए लड़ते हैं। फिर गरीबों के लिए लड़ने वाले, शक्तिहीन, अकेले क्यों रहते हैं? उत्तर क्या है? क्या खुश रहना इतना बुरा है? और अगर खुश रहने का मौका है, तो हर कोई उसे नहीं चुनेगा? ढेर सारी खुशियों के कई मायने होते हैं, लेकिन इस संघर्ष से लड़ने में मेरा दखल डगमगाता रहता है। कहानियां तो निर्देशित होती हैं लेकिन एक दरवाजा भी बांधता है और दिमाग घंटों उड़ान भरने के लिए निकल जाता है। यदि आपकी कहानियाँ पंख्तावता की तरह सीधी-सादी होतीं तो आप लास्ट में सीख लेकर निकले लेकिन मौज-मस्ती किए बिना पाठक को नहीं देते। आप चाहते हैं कि हम इस साहित्य के पहाड़ को मिटा दें और जो सामने आता है उसका इंतजार करें। यह सच होगा या कल्पना, यह भी निःशुल्क है। कभी-कभी ऐसा लगता है कि आपने बचपन में कार्टून नेटवर्क देखा होता तो बेहतर होता कि आप दूरदर्शन पर ईदगाह नहीं देखते और ऐसा घर सोचते। वो किस्सा टीवी पर आया और चला गया लेकिन उसके सवालों की गुत्थी भूल गई जो आज तक चलाई जा रही है...

 यह लेख मेरा चरित्र है और मैं मुझे और इस सदी को देखता हूं। कर्मभूमि के गिरने के बाद स्याही बहने लगी और विचार आने लगे। मैं किसी भी तरह से प्रेमचंद या किसी अन्य लेखक की छवि को नुकसान नहीं पहुंचाना चाहता।

 "धैर्य से पढ़ने के लिए धन्यवाद।


सोशल मीडिया बोल्ड है। सोशल मीडिया युवा है। सोशल मीडिया सवाल उठाता है। सोशल मीडिया एक जवाब से संतुष्ट नहीं है। सोशल मीडिया बड़ी तस्वीर देखता है। सोशल मीडिया हर विवरण में रुचि रखता है। सोशल मीडिया उत्सुक है। सोशल मीडिया फ्री है। सोशल मीडिया अपूरणीय है। लेकिन कभी अप्रासंगिक नहीं। सोशल मीडिया तुम हो। (समाचार एजेंसी की भाषा से इनपुट के साथ) अगर आपको यह कहानी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्त के साथ शेयर करें! हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं। 

हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉर्पोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक रूप से हमारी मदद करें !

Post a Comment

0 Comments

Custom Real-Time Chart Widget

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

market stocks NSC