STOCK MARKET UPDATE

Ticker

6/recent/ticker-posts

हाेशंगाबाद में 43 क्विंटल प्रति हेक्टेयर धान बेच सकेंगे किसान

जिले में समर्थन मूल्य पर धान खरीदी में लिमिट का पेंच सुलझ गया है। अब साेहागपुर, पिपरिया और बनखेड़ी में 50 क्विंटल प्रति हेक्टेयर और सिवनीमालवा, केसला, हाेशंगाबाद में 43 क्विंटल प्रति हेक्टेयर के मान से खरीदी की जाएगी। जिले में 16 नवंबर से शुरू हुई समर्थन मूल्य की धान खरीदी में उपज की खरीदी लिमिट तहसीलवार अलग-अलग एवं कम होने से किसान नाराज थे।

किसान संगठन भी लिमिट बढ़ाने की मांग कर रहे थे। विधायक विजयपाल ने मुख्यमंत्री से चर्चा की थी। इस संबंध में कलेक्टर धनंजय सिंह भदौरिया ने भी शासन को पत्र लिखा था कि किसानों की मांग लगातार हो रही थी कि धान खरीदी की मात्रा बढ़ाई जाए। सहायक जिला आपूर्ति नियंत्रक अनिल तंतुवाय ने बताया शासन का आदेश आ गया है जिसमें खरीदी लिमिट में वृद्धि कर दी गई है जो 50 से 43 क्विंटल प्रति हेक्टेयर तक है।

लिमिट बढ़ने से केंद्रों पर बढ़ेगी उपज की आवक

खरीदी में उपज की लिमिट बढ़ने से अब जिले के सभी खरीदी केंद्रों पर किसानों की आवक बढ़ जाएगी। जिले में 45 केंद्रों से खरीदी हाे रही है। लेकिन कई केंद्रों पर अब तक उपज की आवक अच्छी तरह से नहीं हो रही है। खरीदी जा रही उपज की मात्रा कम होने से अब तक किसान केंद्रों पर इसलिए उपज लेकर नहीं जा रहे थे कि कम उपज बेचने के बाद यदि खरीदी लिमिट बढ़ती है तो उन्हें फिर भाड़ा लगाकर उपज बेचने जाना पड़ेगा।

अब तक यह हुई खरीदी

जिले में 16 नवंबर से शुरू हुई खरीदी में अब तक 1550 किसानों से 56 हजार 780 क्विंटल की खरीदी हो गई है। इसमें 47 हजार 303 क्विंटल धान का परिवहन हाे गया है। 1.35 कराेड़ का भुगतान हाे गया है। किसानों को अब नई व्यवस्था के तहत मैसेज आना भी शुरू हो गए हैं जिससे किसानों की आवक केंद्रों पर बढ़ना शुरू हो गई है। आने वाले दिनों में धान की आवक और बढ़ेगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
समर्थन मूल्य पर धान खरीदी में लिमिट का पेंच सुलझ गया


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/39uyKoL December 01, 2020 at 05:29AM https://ift.tt/1PKwoAf

Post a Comment

0 Comments

Custom Real-Time Chart Widget

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

market stocks NSC