STOCK MARKET UPDATE

Ticker

6/recent/ticker-posts

कोरोनाकाल में बिना घर से निकले ही संक्रमित हो गईं 4078 हाउसवाइफ

शहर में मार्च से शनिवार तक 38 हजार 941 लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। इनमें से 34 हजार 67 मरीज ठीक भी हो चुके हैं। लेकिन इस दौरान 4,078 महिलाएं ऐसी थी जो घर से बाहर नहीं निकली और फिर भी संक्रमित हो गईं। ये हकीकत स्वास्थ्य विभाग द्वारा तैयार कराई गई डेटा एनालिसिस रिपोर्ट में सामने आई है।

रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना संक्रमण के दौरान पुरुषों को नौकरी या किसी अन्य कारण से घर के बाहर जाना पड़ता था। किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से वे भी संक्रमित हो गए। ये संक्रमण घर तक आया और महिलाएं संक्रमित हो गई। कई मामले ऐसे भी थे, जिसमें घर के बाहर गए व्यक्ति को संक्रमण के लक्षण सर्दी-जुकाम और बुखार होने के बाद भी लोग खुद इलाज करते रहे।

बाद में जांच कराने पर उनको कोरोना होने की पुष्टि हुई। तब तक घर के अन्य सदस्य संक्रमण की चपेट में आ चुके थे। स्वास्थ्य विभाग के अफसरों ने बताया कि शहर में 2,493 छात्र भी संक्रमित हुए हैं। छात्रों के संक्रमित होने की मुख्य वजह- अनलॉक होने के बाद घर के बाहर जाना है। इसमें से ज्यादातर छात्रों की उम्र 17 साल से ज्यादा है। सबसे ज्यादा बुजुर्ग घर के बच्चों के संपर्क में आने से संक्रमित हुए हैं।

सरकारी से ज्यादा प्राइवेट नौकरी करने वाले संक्रमित

स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों की बात करें तो पुलिस, जिला प्रशासन, हेल्थ समेत अन्य विभागों में कार्यरत 2962 सरकारी कर्मचारी अब तक संक्रमित हो चुके हैं। इनमें शहर कें 70 डॉक्टर भी शामिल हैं। जबकि प्राइवेट नौकरी करने वाले 4 हजार 378 लोग संक्रमित हो चुके हैं।

त्रिलंगा

त्रिलंगा निवासी चिंतामणि पांडे उम्र 55 साल। पति सरकारी कांट्रेक्टर हैं। पत्नी हमेशा घर में रहती थी। 15 दिसंबर को पति की तबीयत खराब हुई। 16 को दोनों ने एक साथ एंटीजन टेस्ट कराया। इसमें दोनों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। अभी इलाज चल रहा है।

करोंद

करोंद निवासी सुनीता अहिरवार के पति प्राइवेट नौकरी करते हैं। काम के सिलसिले में घर के बाहर आना जाना लगा रहता है। 10 दिसंबर को पति की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद सुनीता ने जांच कराई। इसमें उनकी भी रिपोर्ट पॉजिटिव निकली। फिलहाल इलाज चल रहा है।

पिपलानी

पिपलानी निवासी मोनिका वर्मा के पति प्राइवेट नौकरी करते हैं। नौकरी के दौरान किसी व्यक्ति के संपर्क में आए। यहां से पत्नी को संक्रमण लग गया। फिलहाल उनका इलाज जारी है। 12 दिसंबर को उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी।

कोविड नियमाें का पालन जरूरी

टीबी एंड चेस्ट डिपार्टमेंट के एचओडी डॉ. लोकेंद्र दवे ने बताया कि जो लोग नौकरी, पढ़ने या किसी अन्य काम के लिए सिलसिले में जाते हैं, वे कोविड नियमों का पालन नहीं करते। घर आकर वह अन्य लोगों को संक्रमित करते हैं। इसलिए जरूरी है कि बाहर जाएं तो नियमों का पालन करें।

कौन-कितना संक्रमित

पेशा संख्या फीसदी

प्राइवेट नाैकरी 4378 11.25
गृहिणी 4078 10.5
सरकारी कर्मचारी 2962 7.61
स्टूडेंट 2493 6.40
बिजनेसमैन 1235 3.17



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
सांकेतिक फोटो


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3p8wQPc December 21, 2020 at 05:04AM https://ift.tt/1PKwoAf

Post a Comment

0 Comments

Custom Real-Time Chart Widget

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

market stocks NSC