STOCK MARKET UPDATE

Ticker

6/recent/ticker-posts

10वीं-12वीं के कोर्स में 30% कटौती; प्रतियोगी परीक्षाओं को ध्यान में रखते हुए यूनिट कम किए

मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल ने शैक्षणिक सत्र 2020-21 की परीक्षा के लिए 10वीं -12वीं के सिलेबस में कटौती कर दी है। यह करीब 30% की गई है। इसमें प्रतियोगी परीक्षाओं को ध्यान में रखते हुए यूनिट को कम किया गया है। मुख्य रूप से 9वीं-11वीं में पढ़ चुके पाठ्यक्रम को 10वीं -12वीं में हटाया गया है। कटौती किए गए सिलेबस को वेबसाइट में अपलोड कर दिया गया है। यह कटौती इसी सत्र के लिए रहेगी।

इस संबंध में रिटायर्ड प्राचार्य सुनीता सक्सेना ने बताया कि अभी सिलेबस से ज्यादा जरूरी बच्चों को मानसिक तनाव से दूर रखना है। नियमित स्कूल नहीं लगने के कारण बच्चे पढ़ाई को लेकर मानसिक तनाव में है। वर्तमान में वही सिलेबस कम किया गया है, जो पहले पढ़ चुके हैं या आने वाले समय में पढ़ना होगा। इससे बच्चों पर परीक्षा को लेकर बोझ कम होगा। अभी के हालत में बच्चों के लिए यही जरूरी है।

कक्षा 10वीं विशिष्ट हिंदी

मध्य प्रदेश में कोरोना के चलते अभी तक स्कूल नहीं खोले गए हैं। दो माह पहले 9वीं से 12वीं तक के स्कूलों को आंशिक रूप से खोलने की अनुमति दी गई, लेकिन पढ़ाई अभी तक पूरी नहीं हो सकी है। हालांकि लोक शिक्षण ऑनलाइन पढ़ाई कराने का दावा करता रहा है, लेकिन मैदानी स्तर पर विद्यार्थियों की पढ़ाई नहीं हो सकी है।

कक्षा 10वीं सामान्य हिंदी

इधर, माध्यमिक शिक्षा मंडल ने वर्ष 2020-21 10वीं और 12वीं की परीक्षा के फाॅर्म जमा करवाना शुरू कर दिए हैं। मंडल ने कोरोना काल में हुए पढ़ाई के नुकसान को देखते हुए सिलेबस में कटौती की है। यूनिट में कटौती विषयवार की गई है। इसमें खासतौर से 9वीं में पढ़ चुके पाठ्यक्रम को दसवीं में हटाया गया है, जबकि 11वीं में पढ़ चुके कुछ पाठ्यक्रम की यूनिट को बारहवीं के विषयों में हटाया गया है। सिलेबस में कटौती प्रतियोगी परीक्षा को ध्यान रखते हुए भी की गई है।

कक्षा 10वीं विशेष अंग्रेजी

सीबीएसई से इस तरह अलग

माशिमं ने सीबीएसई से अलग हटते हुए यूनिट कम की हैं। सीबीएसई ने जुलाई में ही यूनिट में कुछ-कुछ विषय हटा दिए थे। मंडल ने इसे विपरीत विषय की जगह यूनिट कम की है। ऑनलाइन कक्षाओं के माध्यम से जो विषय विद्यार्थी पढ़ चुके हैं, उन विषयों को नहीं हटाया गया है। 10वीं कक्षा के सिलेबस में कटौती लगभग सीबीएसई अनुसार 30 फीसदी तक की है। सीबीएसई ने सिलेबस में विषय की यूनिट में कुछ-कुछ बिंदुओं को हटाया है, जिससे विद्यार्थियों में उलझन बनी हुई है, जबकि मंडल ने विषय की यूनिट हटाई है।

कक्षा 10वीं उर्दू विशिष्ट

9वीं-11वीं का सिलेबस बाद में होगा अपलोड

मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा 9वीं से बारहवीं तक के सिलेबस में कटौती की है। सबसे पहले मंडल द्वारा 12वीं का सिलेबस वेबसाइट पर अपलोड किया गया। इसके बाद दसवीं सिलेबस अपलोड किया गया। इन दोनों कक्षाओं के बाद 9वीं-11वीं का सिलेबस अपलोड किया जाएगा। दो-तीन दिन में मंडल सभी कक्षाओं के सिलेबस को अपलोड कर देगा।

कक्षा 10वीं उर्दू सामान्य
कक्षा 10वीं विज्ञान
कक्षा 12वीं संस्कृत विशिष्ट और सामान्य, भौतिक शास्त्र
कक्षा 10वीं गणित
कक्षा 10वीं सामाजिक विज्ञान
कक्षा 12वीं सामान्य और विशिष्ट हिंदी
कक्षा 12वीं विशेष अंग्रेजी, सामान्य अंग्रेजी
कक्षा 12वीं भौतिक शास्त्र, रसायन शास्त्र, गणित, जीव विज्ञान
कक्षा 12वीं भूगोल और शारीरिक शिक्षा
कक्षा 12वीं गृह विज्ञान
कक्षा 12वीं कला समूह
कक्षा 12वीं उर्दू विशिष्ट
कक्षा 12वीं उर्दू सामान्य


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल ने कोरोना के कारण शैक्षणिक सत्र 2020-21 की परीक्षा के लिए दसवीं-बारहवीं के सिलेबस में कटौती कर दी है।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3kFwLQv November 18, 2020 at 05:09AM https://ift.tt/1PKwoAf

Post a Comment

0 Comments

Custom Real-Time Chart Widget

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

market stocks NSC