STOCK MARKET UPDATE

Ticker

6/recent/ticker-posts

काेरीघाट का संपवेल सुधरा, नाले में जालियां लगाने की अनुमति नहीं मिली

बारिश और बाढ़ के कारण तीन महीने से बंद संपवेल का पंप हाउस अब दाेबारा शुरू हाेगा ताकि काेरीघाट नाले का गंदा पानी सीधा नर्मदा में न मिले। इसके अलावा नपा को काेरीघाट नाले में जालियां लगाने अब भी शासन की अनुमति का इंतजार है। गाैरतलब है काेरीघाट नाले का दूषित पानी सीधे नर्मदा में मिलता है। संपवेल की मदद से नाले का पानी पंप कराकर जुमेराती के रास्ते भीलपुरा पहुंचाया जाता है जहां तलाबनुमा मैदान में यह पानी एकत्र हाेता है। संपवेल में तीन माेटराें की मदद से नाले का दूषित पानी नर्मदा में मिलने से राेकने के लिए इसे पंप किया जाता है।

कई बार नाले में अधिक मात्रा में पानी आने के चलते संपवेल से यह पानी पंप नहीं हाे पाता है और सीधे नर्मदा में मिलता है। समस्या से निपटने के लिए नाले के पानी के ट्रीटमेंट के लिए 33 लाख से जालियां लगाए जाने का प्रस्ताव हुआ है। इसके टेंडर हाे चुके हैं और नपा काे इसकी प्रशासनिक स्वीकृति मिलने का इंतजार है।

संपवेल की माॅनिटरिंग हाे ताे नहीं मिलेगा दूषित पानी
काेरीघाट क्षेत्र शास्त्री वार्ड 1 के पूर्व पार्षद तेज कुमार गाैर ने बताया 1982 में तत्कालीन मुख्यमंत्री अर्जुन सिंह ने उक्त संपवेल का भूमिपूजन किया था। बार-बार बिजली गुल हाेने के कारण दूषित पानी पंप करने में परेशानी हाे रही थी। 2004 से 2009 के बीच नपा ने यहां जनरेटर रखवाया ताकि माेटर चलाने में समस्या न हाे। इस दाैरान एक दिन भी दूषित पानी नर्मदा में नहीं मिला। बाद में नपा की लापरवाही और माॅनिटरिंग के अभाव में यहां अव्यवस्था फैली है।

नल कनेक्शन बढ़ने से नाले में बढ़ा पानी : नपा
इधर, नपा अधिकारियाें का तर्क है कि क्षेत्र में नल कनेक्शन और जनसंख्या घनत्व बढ़ने के कारण नाले में पहले के मुकाबले अधिक पानी पहुंच रहा है। सुबह पेयजल सप्लाई के दाैरान 8 से 9:30 बजे नाले में बड़ी मात्रा में पानी पहुंचता है जाे संपवेल की माेटराें की मदद से पंप नहीं हाे पाता। इसके बाद के समय में पंप हाउस से पानी नर्मदा में मिलने से राेका जा रहा है।

^नाले का पानी नर्मदा में सीधे मिलने से राेकने के लिए संपवेल की मदद ली जा रही है, लेकिन नाले में पानी की मात्रा बढ़ रही है। समाधान के लिए नाले में आधुनिक लाेहे की जालियां और ग्रेवल बिछवाकर दूषित पानी के ट्रीटमेंट की व्यवस्था की जा रही है। टेंडर हाे चुके हैं, लेकिन नगरीय प्रशासन से अनुमति की प्रक्रिया लंबित है। इसके पूरा हाेते ही नाले पर पानी के ट्रीटमेंट का काम शुरू कराया जाएगा।
आरसी शुक्ला,एई नपा



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Kampighat's property improved, no permission to plant jallies in the drain


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3dx7aqZ October 17, 2020 at 05:14AM https://ift.tt/1PKwoAf

Post a Comment

0 Comments

Custom Real-Time Chart Widget

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

market stocks NSC