STOCK MARKET UPDATE

Ticker

6/recent/ticker-posts

बार्डर पर चेकिंग से सोने का काराेबार मंदा, दिवाली को लेकर असमंजस

अंतरराज्यीय नाकों पर चुनावी चेकिंग के चलते साेने-चांदी का काराेबार 10 दिन से मंदा है। 3 नवंबर तक यही स्थिति रहने के कारण सराफा कारोबारी इस बात को लेकर चिंतित हैं कि दिसंबर में सिर्फ एक साहलग है और दिवाली पर भी बिजनेस नहीं चमका तो लॉकडाउन पीरियड का घाटा कैसे पूरा होगा।

गुरुवार को 24 कैरेट सोने के भाव 51 हजार 400 रुपए प्रति 10 ग्राम रहे। पिछले एक सप्ताह के भाव पर गौर करें तो तब से लेकर अब तक सोने के रेट में 600 रुपए प्रति 10 ग्राम की गिरावट आई है लेकिन सराफा कारोबारी इस गिरावट को बेहतर बिजनेस के रूप में नहीं देख रहे हैं। सराफा कारोबारियों का कहना है कि सोने के रेट जब तक 45 हजार तक नहीं उतरेंगे तब तक सोने की बिक्री पहले केे मुकाबले लौटकर नहीं आएगी। अभी आलम है कि विधानसभा उपचुनाव को लेकर अंतरराज्यीय नाकों पर एसएसटी की चेकिंग के चलते सोना-चांदी पकड़ा जा रहा है। मंदी के दौर में यदि किसी व्यापारी का माल पकड़ा गया तो दिवाली बीतने तक मामला आयकर विभाग से निपट पाएगा, इस चिंता को लेकर मुरैना व ग्वालियर के सराफा व्यवसायी, आगरा व दिल्ली से सोने-चांदी के जेवरात नहीं मंगा पा रहे हैं।

छह-छह महीने पहले बुकिंग कराते थे लोग
मुरैना के लोग विवाह-शादियों में गहने बनवाने के लिए अपने व्यवहारी सराफा कारोबारी के यहां छह महीने पहले गहने बनवाने की बुकिंग कराया करते थे। इससे सराफा व्यवसायियों का बिजनेस सुनिश्चित होता था और ग्राहक को सोना भी उम्दा रेट में मिलता था। कोविड-19 के दौर में यह स्थिति पूरी तरह खत्म हो गई है। नवंबर में हल्का साहलग होने के कारण बड़े सौदे अब तक शुरू नहीं हुए हैं। कारण है कि सोने के भाव आए दिन कम-ज्यादा हो रहे हैं।

4 किलो सोने की बिक्री घटकर रह गई 500 ग्राम
पोरसा से लेकर सबलगढ़ तक सराफा बाजार के बिजनेस पर गौर करें तो इस समय सोेने की बिक्री प्रतिदिन 500 ग्राम रह गई है। पिछले साल अक्टूबर के इन दिनों में सोने की बिक्री साढ़े तीन किलो से चार किलो के बीच थी। तब प्रतिदिन सवा दो करोड़ का बिजनेस था और अब घटकर 25 लाख रुपए रह गई है। इसका असर जिलेभर के 720 सराफा कारोबारियों पर देखने को मिल रहा है। वहीं सराफा कारोबारी अनिल सिंहल का कहना है कि सरकार अंतर्राष्ट्रीय फ्लाइट शुरू कराए तब विदेश से सोने की आवक इंडिया में होगी और उस दिशा में सोने के रेट गिरने की स्थिति बनेगी। अभी तीन महीने से विदेश से सोने की आवक बंद होने के कारण रेट 51 हजार से ऊपर चल रहे हैं। भारत में विदेशों से सोने की आवक 90 फीसदी से ज्यादा है। दिवाली पर बिजनेस को प्रमोट करने के लिए सरकार को खास फैसले लेने चाहिए।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
प्रतिकात्मक फोटो


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2FxbRV4 October 16, 2020 at 05:20AM https://ift.tt/1PKwoAf

Post a Comment

0 Comments

Custom Real-Time Chart Widget

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

market stocks NSC