STOCK MARKET UPDATE

Ticker

6/recent/ticker-posts

पूर्व विधायक व कलेक्टर के निर्देश के बाद भी नगर निगम ने बस स्टैंड पर नहीं बढ़ाई यात्री सुविधाएं

अनुरक्षण (पार्किंग) शुल्क के रूप में नगर निगम को हर साल 33 लाख रुपए की आय होती रही है। इस राशि से बस स्टेंड परिसर में यात्रियों के लिए सुविधाएं मुहैया कराई जाती हैं। लेकिन बीते दो साल में नगर निगम ने यात्री सुविधा के नाम पर बस स्टेंड परिसर में कोई कार्य नहीं किया। यहां यात्रियों के बैठने के लिए प्रतिक्षालय भी स्थापित नहीं कराया गया। जबकि पूर्व में कलेक्टर भी बस स्टेंड परिसर को स्वच्छ रखने के लिए निगम आयुक्त व स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दे चुके हैं। बावजूद इसके बस स्टेंड परिसर में गंदगी आलम पसरा हुआ है। बस स्टेंड परिसर में सब्जी मंडी का संचालन होने से आवारा मवेशियों का जमावड़ा लगा रहता है, जो रोजाना यात्रियों को चोटिल कर रहीं हैं।

शहर के प्राइवेट व रोडवेज बस स्टेंड से सफर करने वाले यात्रियों को पीने का पानी भी नसीब नहीं होता। क्योंकि प्राइवेट बस स्टेंड परिसर में लगा हैंडपंप टूटा पड़ा है, वहीं रोडवेज बस स्टेंड पर भी पेयजल सुविधा नहीं है। इस हाल में बसोें में सफर करने वाले यात्रियों को मंहगे दामों पर पाऊच व पानी की बोतल खरीदकर प्यास बुझानी पड़ रही है।

सफाई के अभाव में रोडवेज व प्राइवेट बस स्टेंड परिसर में बने नाले-नालियां पूरी तरह चोक हैं। जलनिकास के अभाव में गंदा पानी बस स्टेंड परिसर में भर रहा है। उधर बारिश के पानी ने जलभराव की स्थिति को और भी गंभीर बना दिया है। बस स्टेंड परिसर में पानी जमा होने से यात्रियों को काफी परेशानी उठानी पड़ रही है।

दो साल से नहीं कर पाए बस स्टैंड का ठेका
नगर निगम अप्रैल 2019 से लेकर अब तक बस स्टैंड वसूली का 33 लाख रुपए का ठेका नहीं कर पाई है। ठेका न होने के पीछे निगम अफसर दलील तो बहुत दे रहे हैं, लेकिन पैसा कमाने के लिए बस ऑपरेटरों से टैक्स की वसूली नहीं कर पाए। पूर्व में मेयर इन काउंसिल की बैठक में यह तय हुआ था कि निगम के कर्मचारी बस मालिकों से अनुरक्षण शुल्क की वसूली करेंगे। इस तारतम्य में निगम आयुक्त ने बस मालिकों के साथ बैठक भी की, लेकिन राजस्व वसूली का ग्राफ आज भी कमजोर है।

कोरोना संक्रमण के कारण इस साल नहीं हुआ बस स्टैंड का ठेका
^दो साल से बस स्टेंड पार्किंग की वसूली का ठेका नहीं हुआ है। इस साल हम तीन-चार बार विज्ञप्ति निकाल चुके हैंद। लेकिन कोरोना महामारी के कारण कोई भी टैंडर डालने नहीं आया। हम नगर निगम के स्तर पर बस स्टेंड पर यात्री सुविधाएं बढ़ाने का प्रयास कर रहे हैं।
अमरसत्य गुप्ता, आयुक्त नगर निगम



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
बस स्टेंड परिसर में नहीं मूलभूत सुविधाएं।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3kzil5f October 28, 2020 at 05:18AM https://ift.tt/1PKwoAf

Post a Comment

0 Comments

Custom Real-Time Chart Widget

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

market stocks NSC