STOCK MARKET UPDATE

Ticker

6/recent/ticker-posts

बिना आतिशबाजी के जला कोरोना का रावण, मैदान पर 200 फीट दूर से देखा

दशहरा मैदान में रविवार की शाम उत्साह भरपूर था, लेकिन सिर्फ परंपरा का निर्वहन हुआ। 31 फीट के कोरोना रावण का दहन हुआ। इसबार आतिशबाजी नहीं हुई। कोरोना के प्रभाव के चलते मैदान पर मास्क के साथ ही प्रवेश हुआ। थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही लाेग अंदर जा पाए। 7.10 बजे श्रीराम के अग्निबाण से 1 मिनट 10 सेकंड में कोरोना का रावण जल गया। मैदान में जमा लगभग 1500 लोगों ने 200 फीट की दूरी पर लगे बेरिकेड्स के उस पार से देखा। रात 7.45 बजे श्रीराम, लक्ष्मण व हनुमान की शोभायात्रा की जीप औरंगपुरा व पहाड़सिंहपुरा क्षेत्र के कुंदा पुल से कलश चौक लौटा। पहाड़सिंहपुरा के श्रीराम मंदिर में दशहरा मिलन समारोह हुआ। शहर के ज्यादा तर लोग दशहरा मैदान नहीं पहुंच पाए। जुलूस के बाद ही कसरावद व बड़वानी रोड डायवर्ट कर दिया। लोगों की भीड़ न हो इसलिए उन्हें कुंदा चौपाटी, कसरावद रोड, मंडी रोड व औरंगपुरा पुल के पास रोक दिया गया। स्टेडियम में 1971 से उत्सव मन रहा था। 48 साल बाद 2019 में यहां पहली बार 20 एकड़ में फैले नवग्रह मैदान में पर्व की शुरुआत हुई। पिछले साल 20 हजार लोग थे। इस साल कोरोना काल में मुश्किल से एक हजार लोग ही शामिल हो पाए। इसबार दशहरा पर्व के लिए नगरपालिका के पास 2 लाख बजट था। पुलिस के ड्रोन ने कई बार फेरे लगाए। एक मिनट में ही पुतला जल गया। बेरिकेड्स की व्यवस्था की थी।

श्रीराम शोभायात्रा... भीड़ बढ़ने लगी तो पुलिस ने खदेड़ भगाया
शाम को पहाड़सिंहपुरा में रघुवंशी समाज ने श्रीराम जुलूस की तैयारी की। श्रीराम, लक्ष्मण व हनुमान के कलाकारों को सजने-धजने में ज्यादा समय नहीं लगा। कलश चौक के श्रीराम मंदिर में 5.30 बजे रघुवंशी समाज ने श्रीराम (राजेश रघुवंशी), लक्ष्मण (श्याम रघुवंशी) व हनुमान (राकेश रघुवंशी) ने दर्शन-पूजा की। और फूलों व पताकाओं से सजी खुली जीप पर विराजे। पीछे से जयश्रीराम के जयकारे लगे। रामजी की सेना चली...गीत बजा। पहले टवड़ी, तालाब चौक व मोहन टॉकीज क्षेत्र। पोस्ट ऑफिस चौराहा व श्रीकृष्ण टॉकीज तिराहा व बाकी माता मंदिर क्षेत्र तक आते श्रीराम शोभायात्रा के पहुंचने तक भीड़ बढ़ने लगी, लेकिन पुलिस ने बार-बार खदेड़ा। 7 बजे श्रीराम जुलूस दशहरा मैदान पहुंचा। अपर कलेक्टर एमएल कनेल, बीएस सोलंकी, एसपी शैलेंद्रसिंह चौहान, एसडीएम सत्येंद्रसिंह व नपा सीएमओ प्रियंका पटेल ने अगवानी कर आरती उतारी।

49 साल के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ

रावण के पुतले का कद घटा, 20 फीट
दशहरा महोत्सव की वीडियोग्राफी
शोभायात्रा रूट में लगी 9 मजिस्ट्रेट्स ड्यूटी
मास्क बांटे व थर्मल स्क्रीनिंग की
उत्सव की वीडियोग्राफी कराई गई

कोरोना काल में सभी ने दिया अच्छा सहयोग
^ कोरोना काल में शहरवासियों ने प्रशासन की वर्किंग को समझा। धार्मिक आयोजनों व अन्य कार्यक्रमों में जनता कम आए तो अच्छा हो। सभी ने सहयोग दिया।
- प्रियंका पटेल, सीएमओ खरगोन

बीते साल : 20 मिनट में 31 तरह की हुई थी आतिशबाजी
31 फीट ऊंचे दक्षिणमुखी रावण का पुतला इसबार अकेला था। पिछले साल शूर्पणखा व लंकिनी के 21-21 फीट के पुतले थे। हरदा के कलाकारों ने 20 मिनट तक 31 तरह की आतिशबाजी की थी। जलने से पहले रावण के मुंह व आंखों से लाइट चमकी थी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Ravana of Corona burnt without fireworks, seen from 200 feet away on the field


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/35ztnBa October 26, 2020 at 05:21AM https://ift.tt/1PKwoAf

Post a Comment

0 Comments

Custom Real-Time Chart Widget

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

market stocks NSC