STOCK MARKET UPDATE

Ticker

6/recent/ticker-posts

डिग्री नहीं होने पर Law Firm ने दुनिया के पहले रोबोट वकील पर मुकदमा किया

 Law- What is and What ought to be?

दुनिया का पहला रोबोट वकील पहली पेशी से पहले ही कानून के कठघरे में आ गया है। सिर मुंडाते ओले पड़े की तर्ज पर रोबोट वकील खुद ही कानूनी दांव पेंच में फंस गया है। उस पर बिना पढ़ाई, डिग्री और लाइसेंस लिए कानूनी अभ्यास का इल्जाम लगा है। वकील से सीधे मुलजिम बन रोबोट वकील साहब के खिलाफ अमेरिकी कोर्ट में मुकदमा चलेगा।

Law Firm ने रोबोट वकील के खिलाफ दायर किया मुकदमा
शिकागो स्थित Law Firm Edelson ने Superior Court of State of California में रोबोट वकील पर मुकदमा दायर कर कहा है कि रोबोट वकील के पास न तो कानून की डिग्री है और न ही लाइसेंस। इस पर कोई सुपरवाइज यानी नियंत्रक संस्थान भी नहीं है।

Law Firm की ओर से जोनाथन फरीदियां ने अमेरिकी कम्पनी Do Not Pay के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है। Do Not Pay कुछ महीनों पहले तब चर्चा में आई जब उसने कृत्रिम बुद्धिमता (Artificial Intelligence) से रोबोट वकील बनाने का खुलासा किया। जनवरी में इसका ट्रायल हुआ। मार्च में उसकी पहली पेशी की पेशकश हुई और मुकदमा दर्ज हो गया।

 

रोबोट वकील के काम को खत्म करने की गुहार
Do Not Pay के CEO Joshua Browder ने खुद ही ट्वीट कर ये कहा कि एक बुरी खबर है। अमेरिका के अमीर Law Firm J. Edelson ने Do Not Pay के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर इस कृत्रिम बुद्धिमता से युक्त रोबोट वकील के कामकाज को खत्म करने की गुहार लगाई है।ये रोबोट फिलहाल तो ओवर स्पीडिंग से जुड़े मामलों पर कानूनी सलाह, बहस और तर्क दलील देता है। इसकी निर्माता कम्पनी का दावा है कि इस रोबोट वकील को कोर्ट में पेशी के दौरान Apple Ear pods के जरिए कनेक्ट रखा जाता है।

बता दें कि कुछ समय पहले ही अमेरिका में दुनिया का पहला AI Technology से संचालित ‘रोबोट वकील’ बनाया गया। इसको लेकर Do Not Pay के संस्थापक और CEO Joshua Browder ने कहा था कि कानून लगभग कोड और भाषा का मिलाजुला स्वरूप है, इसलिए इसमें AI का एकदम सटीक इस्तेमाल किया जा सकता है। यह पहली बार होगा कि एआई आधारित एक रोबोट वकील के रूप में एक वास्तविक अदालत में जिरह करेगा। कंपनी का दावा था कि उनका यह रोबोट स्मार्टफोन पर चलता है, जो अदालती कार्यवाही को सुनने के बाद प्रतिवादियों को निर्देश देगा कि कैसे एक ईयरपीस के माध्यम से जवाब दिया जाए। वह बताएगा कि कैसे जुर्माना और अन्य दंड का भुगतान करने से बचा जाए।

Source Link

 सोशल मीडिया बोल्ड है। सोशल मीडिया युवा है। सोशल मीडिया सवाल खड़ा करता है। सोशल मीडिया जवाब से संतुष्ट नहीं है। सोशल मीडिया बड़ी तस्वीर देखता है। सोशल मीडिया हर विवरण में रुचि रखता है। सोशल मीडिया उत्सुक है। सोशल मीडिया फ्री है। सोशल मीडिया अपूरणीय है। लेकिन अप्रासंगिक कभी नहीं। सोशल मीडिया आप हैं। (समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ) अगर आपको यह कहानी पसंद आई हो तो इसे एक दोस्त के साथ शेयर करें! हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं। रखने के लिए आर्थिक रूप से हमारी मदद करें सरकार और कारपोरेट के दबाव से मुक्त पत्रकारिता।

 

Post a Comment

0 Comments

Custom Real-Time Chart Widget

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

market stocks NSC