STOCK MARKET UPDATE

Ticker

6/recent/ticker-posts

ऑक्सीजन की कमी से कोरोना मरीजों की होने वाली मौतों को रोका जा सकेगा, 300 सिलेंडर की सप्लाई 10 टैंक से मिलेगी

अब उज्जैन में ऑक्सीजन की कमी या सिलेंडर बदलने की झंझट के चलते कोरोना संक्रमित गंभीर मरीजों की होने वाली मौतों को रोका जा सकेगा। संक्रमित गंभीर मरीजों को लिक्विड ऑक्सीजन मिल सकेगी। इसमें 300 सिलेंडर जितनी सप्लाई 10 टैंक से ही मिल पाएगी। बार-बार सिलेंडर बदलने की मशक्कत नहीं करना पड़ेगी।


कोरोना काल में बढ़ते मरीजों को शुद्ध ऑक्सीजन उपलब्ध करवाने के लिए आरडी गार्डी मेडिकल कॉलेज अस्पताल में लिक्विड ऑक्सीजन की सुविधा मंगलवार से शुरू हो गई है। जिला प्रशासन और मेडिकल कॉलेज प्रबंधन के प्रयासों से अब यहां भर्ती मरीजों को लिक्विड ऑक्सीजन की सप्लाई दी जा सकेगी। अमेरिका की तकनीक ऑक्सीजन का नया विकल्प लिक्विड ऑक्सीजन कंटेनर यानी एलसी है। इसमें शुद्ध और प्रेशर के साथ में मरीजों को ऑक्सीजन मिल जाती है।

इसकी शुरुआत कोविड सेंटर चरक अस्पताल से शुरू की गई थी, उसके बाद बढ़ते मरीजों और आवश्यकता के मान से मेडिकल कॉलेज में मलेशिया से मंगवाए 10 टैंक लगाए गए हैं। इनसे 300 सिलेंडर तक की सप्लाई मरीजों को निर्बाध मिल सकेगी।

डॉक्टर्स के अनुसार वेंटिलेटर पर रखे गए मरीज को बिना रुके एक जैसे प्रेशर से ऑक्सीजन सप्लाई दी जाएगी। इसमें सिलेंडर बदलने की समस्या नहीं रहेगी। यश गैसेस के डायरेक्टर संजय अग्रवाल का कहना है कोराेना काल में ऑक्सीजन उपलब्ध नहीं हो पाने जैसी समस्याओं के निराकरण के लिए लिक्विड ऑक्सीजन का उपयोग किया जा रहा है।

यहां पर मरीजों के लिए लिक्विड ऑक्सीजन

100 बेड के कोविड सेंटर चरक, माधवनगर, यहां आईसीयू सहित 120 बेड हैं, इनके अलावा प्राइवेट अस्पताल तेजनकर, देशमुख और अब आरडी अस्पताल में उक्त सुविधा शुरू हो गई है।

इसलिए लिक्विड ऑक्सीजन
शुद्ध और प्रेशर से मरीजों को ऑक्सीजन मिलती है। मरीजों को हाई फ्लो ऑक्सीजन दी जा सकती है। वेंटिलेटर में बिना रुके ऑक्सीजन की सप्लाई मिलती रहेगी। सिलेंडर बदलने की समस्या नहीं रहती है। लिक्विड से ऑटोमेटिक ऑक्सीजन बनती जाती है।

ऑक्सीजन सुविधा शुरू की है

मेडिकल कॉलेज में भर्ती मरीजों को लिक्विड ऑक्सीजन की सुविधा शुरू की है। यह ऑक्सीजन शुद्ध होती है। प्रेशर से मरीजों को ऑक्सीजन मिल पाती है। लिक्विड से ऑटोमेटिक ऑक्सीजन बनती जाती है। गंभीर मरीजों को हाई फ्लो ऑक्सीजन देकर जान बचाई जा सकती है।

डॉ. सुधाकर वैद्य, नोडल अधिकारी, मेडिकल कॉलेज अस्पताल



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Lack of oxygen will prevent deaths of corona patients, supply of 300 cylinders will be provided from 10 tanks


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3mgYWpG December 16, 2020 at 05:25AM https://ift.tt/1PKwoAf

Post a Comment

0 Comments

Custom Real-Time Chart Widget

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

market stocks NSC