STOCK MARKET UPDATE

Ticker

6/recent/ticker-posts

3 स्वरोजगार योजनाएं बंद, 80 हजार लोगों की सब्सिडी रुकी; सरकार के इस कदम से बैंक खासे परेशान

मप्र सरकार ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह द्वारा कृषकों के बच्चों के लिए शुरू की गई 30% तक के अनुदान वाली स्वरोजगार योजना सहित तीन योजनाओं को अचानक बंद कर दिया गया है। इन योजनाओं में स्वरोजगार और उद्मम लगाने के लिए बैंकों से कर्ज लेने पर मप्र सरकार अनुदान के साथ बैंक की प्रचलित ब्याज दरों में 6% तक की सब्सिडी देती है।

प्रदेश सरकार के लघु, सुक्ष्म और मध्यम उद्यम विभाग के सचिव ने प्रदेश की सभी बैंकों को पत्र लिखकर दो टूक लहजे में कहा है कि वे इन तीन योजनाओं मे एक भी आवेदन अनुदान या फिर सब्सिडी के लिए न भेजें। बैंकों के पास इन तीन योजनाओं में कोरोना काल में अलग-अलग वजहों से नौकरी गंवाने वाले करीब 80 हजार लोगों ने लोन के लिए आवदेन किए थे। इसके बाद बैंकों ने अनुदान और ब्याज सब्सिडी की स्वीकृति के लिए प्रकरण राज्य सरकार को भेज थे।

राज्य सरकार ने बैंकों को भेजे गए पत्र में कहा है कि इन तीन योजनाओं के तहत जिन प्रकरणों में राज्य सरकार से सब्सिडी और अनुदान की स्वीकृति मिल चुकी है। उनका वितरण भी रोक दिया जाए। साथ ही नए आवेदकों के प्रकरण अनुदान और ब्याज सब्सिडी के लिए न भेजे जाएं।

सरकार के इस कदम से बैंक खासे परेशान हैं। क्योंकि जिन 80 हजार लोगों ने इन तीन योजनाओं के तहत आवेदन किए थे। उनमें से करीब 35 हजार प्रकरण तो ऐसे हैं जिनमें राज्य सरकार से अनुदान की मंजूरी मिल भी चुकी है। राज्य सरकार किे उच्च पदस्थ सूत्रों ने बताया कि हर साल इन तीन योजनाओं में राज्य सरकार करीब 800 करोड़ रुपए का अनुदान और ब्याज सब्सिडी देती है।

लेकिन इस बार कोरोना के संकट और प्रधानमंत्री स्वनीधि में राज्य सरकार द्वारा दी गई 4 हजार रुपए की अतिरिक्त राशि से राज्य सरकार संसाधनों की कमी से जूझ रही है। इसलिए राज्य सरकार ने इन तीन योजनाओं में सब्सिडी और अनुदान में रोक लगा दी है।

सीधी बात : विवेक पोरवाल, सचिव, एमएसएमई विभाग, मप्र शासन

नए सिरे से लागू होगी योजनाएं

प्रश्न : इन तीन योजनाओं में अचानक क्यों रोक लगाई गई?
- यह योजनाएं नए सिरे से लागू होंगी। इसलिए इनमें रोक लगाई गई। नई योजनाएं में क्या-क्या विशेषताएं होंगी। उस पर विचार किया जा रहा है।

प्रश्न : जो लोग पहले से ही आवेदन कर चुके हैं, उनका क्या होगा?
- उन्हीं के लाभ के लिए यह योजनाएं फिर से बनाई जा रही हैं। इससे उनको भी फायदा होगा।

प्रश्न : योजनाएं डिजाइन करने के बाद भी तो बंद की जा सकतीं थी?
- हम जल्द से जल्द इन योजनाओं को तैयार कर लेंगे। इसकी जानकारी सबको दे दी जाएगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
प्रतिकात्मक फोटो


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2LQG3NH December 21, 2020 at 05:04AM https://ift.tt/1PKwoAf

Post a Comment

0 Comments

Custom Real-Time Chart Widget

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

market stocks NSC