STOCK MARKET UPDATE

Ticker

6/recent/ticker-posts

मरने वालों की सूची में नाम दर्ज होने पर मतदाता नहीं दे पाएंगे वोट

मांधाता विधानसभा उपचुनाव के लिए जिला निर्वाचन विभाग की तैयारियां अंतिम चरण में हैं। शनिवार 24 से 27 अक्टूबर तक मतदान केंद्रों के बीएलओ मतदाताओं को वोटर पर्ची का वितरण करेंगे। बीएलओ पर्ची वितरण के दौरान मृत, विस्थापित एवं अनुपस्थित मतदाता की अलग से सूची बनाएंगे। ऐसे मतदाताओं की सूची वोटर लिस्ट के साथ राजनीतिक दलों के एजेंटों को दी जाएगी। यदि कोई मृत व्यक्ति की जगह पर वोट डालने की कोशिश करता है तो उसे किसी भी सूरत में वोट डालने नहीं दिया जाएगा।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी एसएल सिंघाड़े ने बताया अनुपस्थित एवं विस्थापित मतदाताओं को घोषणा पत्र जमा करने के बाद वोटिंग करने दी जाएगी। निर्वाचन विभाग यह पूरी प्रक्रिया फर्जी मतदान की रोकथाम के लिए कर रहा है। जानकारी के मुताबिक मतदान केंद्रों पर कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए पांच-पांच कर्मचारियों की नियुक्ति की जाएगी। इसमें से दो कर्मचारी सोशल डिस्टेंस, 1 कर्मचारी थर्मल स्केनिंग, 1-1 कर्मचारी हैंड सेनिटाइजर, ग्लब्स वितरण के साथ ही वापसी पर हेंड सेनिटाइज कराकर ग्लब्स को डस्टबीन में डलवाएंगा। वहीं सुरक्षा के लिहाज से मांधाता के 28 सेक्टर में 28 हेल्थ रेग्युलेटर टीम का गठन किया गया है। इसमें डॉक्टर, एमपीडब्ल्यू और सीएचओ रहेंगे। मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की संख्या के लिहाज से वेटिंग हेतु 50,100 व 150 की क्षमता वाला टेंट लगाया जाएगा। जहां सोशल डिस्टेंस से मतदाता अपनी वोटिंग का इंतजार कर सकेंगे।

293 मतदान केंद्रों पर 893 ईवीएम, वीवीपेट और कंट्रोल यूनिट का होगा उपयोग
वहीं शुक्रवार को डाइट में ईवीएम मशीनों की कमीशनिंग का काम पूरा हुआ। मांधाता विस के 293 मतदान केंद्रों पर 893 ईवीएम, वीवीपेट और कंट्रोल यूनिट का उपयोग होगा। वहीं रिजर्व में ईवीएम और कंट्रोल यूनिट की 118-118 यूनिट एवं वीवीपेट की 147 यूनिट रिजर्व में रखी गई है। जानकारी के मुताबिक एक से अधिक सेंसर वाली वीवीपेट मशीन मतदान के दौरान ज्यादा खराब होती है। इसलिए वीवीपेट की संख्या 118 की जगह 147 रिजर्व में रखी गई है। वहीं मतदान के दिन सेक्टर अधिकारियों को दो-दो सेट ईवीएम, वीवीपेट और कंट्रोल यूनिट दी जाएगी ताकि मशीन के खराब होने पर वे तत्काल उसे बदल सकेंगे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2Tj8pAz October 24, 2020 at 05:13AM https://ift.tt/1PKwoAf

Post a Comment

0 Comments

Custom Real-Time Chart Widget

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

market stocks NSC