STOCK MARKET UPDATE

Ticker

6/recent/ticker-posts

मेमोरी तकनीक और साक्षात्कार की तैयारी!

जब हम अध्ययन करते हैं, तो हम ज्ञान प्राप्त करते हैं। हम कहते हैं, हम बहुत सारी जानकारी लाते हैं, और हमें इसे छोड़ना होगा, और उसी से जवाब देना होगा। तो आप कैसे अध्ययन करते हैं? अध्ययन प्रक्रिया में आप अंतःकरण के सभी चार पहलुओं- मानस, चित्त, बुद्ध और अहम्कार को कैसे जोड़ते हैं ?


  
परीक्षा के लिए अध्ययन करते समय एक सरल लेकिन शक्तिशाली अनुष्ठान, पहली बात, जब आप अध्ययन के लिए बैठते हैं, जो ज्ञान प्राप्त करने के लिए है, तो आप एक सरल अनुष्ठान का पालन कर सकते हैं: आप शरीर को आराम देते हैं, आप अपनी श्वास को थोड़ा गहरा करते हैं, जिससे आप गहरी सांस ले रहे हैं और धीरे-धीरे, और आपके चेहरे पर एक मुस्कान है। मुस्कान विशेष रूप से महत्वपूर्ण है! आप एक भ्रूभंग के साथ कुछ शुरू नहीं कर सकते - "मुझे यह अध्ययन करने की आवश्यकता है। अय्यो ना कलिकु परीक्षा… .सहाय! कल मेरी परीक्षा है… ”यदि आप इस तरीके से अध्ययन की प्रक्रिया शुरू करते हैं, तो यह एक आपदा है! खुद से शुरू करने के लिए, यह एक आपदा है। इसलिए जब आप बैठते हैं, तो शरीर को शिथिल होना चाहिए, श्वास गहरी और शिथिल होनी चाहिए और मन शिथिल और सुखद होना चाहिए। यह कैसे आराम और सुखद हो जाएगा? मुस्कान के साथ। आप मुस्कुराइए। प्रत्येक सांस के साथ आप मुस्कुराते हैं, और शरीर को आराम मिलता है। किसी भी अच्छी चीज के लिए यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण स्थिति है, खासकर ज्ञान। अब इसने ज़मीन की हालत तैयार कर दी है और फिर आपको बड़ी तस्वीर की कल्पना करनी है, "मैं ऐसा क्यों कर रहा हूँ?" - यह स्पष्ट होना चाहिए। तो आप कुछ क्यों कर रहे होंगे? उदाहरण के लिए, जब मैं कुछ अध्ययन करता हूं, तो मैं इससे होने वाले लाभ की कल्पना करता हूं। जब मैं महाभारत का अध्ययन करता हूं, तो मैं कल्पना करता हूं, "बहुत से लोग अपनी विचार प्रक्रिया और निर्णय लेने में स्पष्टता प्राप्त करेंगे, और वे खुश और स्वस्थ हो जाएंगे।" यह सब मेरे विज़ुअलाइज़ेशन में आता है और यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण जमीनी स्थिति तैयार करता है, और मैं यह करने के लिए कि मेरी प्रेरणा क्या है, स्पष्ट है। यह व्यक्तिगत है। यह आपकी प्रेरणा है। आपको उस अधिनियम में अर्थ ढूंढना चाहिए जो आप प्रदर्शन कर रहे हैं और फिर, आपको उस अधिनियम पर अभिसरण करने की आवश्यकता होगी जो आप प्रदर्शन कर रहे हैं, और एक ठोस लक्ष्य तय करें। उदाहरण के लिए - "अगले आधे घंटे में, मैं इस अवधारणा को समझने जा रहा हूँ।" यदि यह अवधारणाओं के संदर्भ में है तो यह व्यापक है। यदि यह अध्यायों के संदर्भ में है, तो यह मुश्किल हो सकता है। लेकिन फिर से, हाथ में विषय के आधार पर, यह अलग है। उदाहरण के लिए गणित इतिहास से अलग हो सकता है, और इसी तरह। तो उसके अनुसार, और आपकी समझ के अनुसार, आप एक ठोस लक्ष्य तय करते हैं, एक समय सीमा के साथ, और फिर अपने आप को लागू करते हैं। आवेदन की प्रक्रिया में, विक्षेप हो सकते हैं। यह ठीक है। महत्वपूर्ण यह है कि धीरे-धीरे अपने दिमाग को पढ़ाई में वापस लाएं। हम कहते हैं, आप अध्ययन कर रहे हैं और आपका ध्यान विषय से भटक जाता है और आप कुछ और सोचने लगते हैं। अचानक आप खुद को पकड़ लेते हैं - “अरे! मैंने इस पर फैसला किया था और मैं अभी भटक रहा हूं। ” उस बिंदु पर, आप धीरे से सुदृढ़ होते हैं कि आप क्या कर रहे हैं और वर्तमान गतिविधि पर वापस आते हैं। आपको निराश और हताश महसूस करने की जरूरत नहीं है, “मैं हमेशा से ऐसा ही हूं। मैं विचलित हूँ, मुझे कोई ध्यान नहीं है, कोई ध्यान नहीं है… .. ”Antha polamballiye irukkara vela kettu pokum। वह विलाप ही आपकी पूरी गतिविधि को खराब करेगा। तो वह दृष्टिकोण नहीं है। दृष्टिकोण बहुत सरल है। आपने अपने लिए एक लक्ष्य तय कर लिया है, विचलित होते हैं, और जब आप अपने आप को विचलित होते हुए पकड़ लेते हैं, तो आप बस वापस आते हैं और अपने लक्ष्य को मजबूत करते हैं, और ध्यान देते हैं। जैसे-जैसे आप ऐसा करना शुरू करते हैं, विक्षेप बढ़ने लगते हैं। आप ध्यान देने लगेंगे - "मैं बहुत विचलित हूँ!" लेकिन यह ठीक है। पर्याप्त अभ्यास और सुसंगत अभ्यास के साथ, आप देखेंगे कि विकर्षण दूर होने लगेंगे, आप केवल उस पर ध्यान केंद्रित कर पाएंगे जो आपने लिया है। क्योंकि आपने जो भी समय तय किया है, उसे आपने लिया है। तो यह अध्ययन का एक ठोस तरीका है।
तो दूसरे व्यक्ति के साथ यह संबंध बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है। यह लगभग सभी पर लागू होता है, क्योंकि आप साक्षात्कार और ऐसी अन्य प्रक्रियाओं से गुजर रहे होंगे। आप कनेक्ट करें। वास्तव में, समीकरण और प्रश्न अंततः बदल जाएंगे, जब आप वास्तव में कनेक्ट करेंगे। जब आप दूसरे व्यक्ति के साथ जुड़ते हैं तो टकराव का रवैया तुरंत बदल जाता है। तो जिस तरह से वे आपसे एक प्रश्न के साथ संपर्क करते हैं, वह उस तरीके से बहुत अलग होगा जैसे वे उन लोगों से संपर्क करते हैं जो एक उत्तेजित मनोदशा में आते हैं। तो मुख्य बात यह है कि आराम करना है, और यह होने वाले कनेक्शन के लिए द्वार खोल देगा।

https://www.facebook.com/kanishksocialmedia 
https://kanishksocialmedia.business.site/ 
https://www.linkedin.com/public-profile/settings?trk=d_flagship3_profile_self_view_public_profile 
https://www.linkedin.com/company/kanishksocialmedia 
https://twitter.com/DubeyAshutos  
 
 
If you like this story, share it with a friend! We are a non-profit organization. Help us financially to keep our journalism free from government and corporate pressure.

Post a Comment

0 Comments

Custom Real-Time Chart Widget

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

market stocks NSC